Secret of success The Motivational Story of Gautama Buddha

Secret of success The Motivational Story of Gautama Buddha post thumbnail image

Secret of success The Motivational Story of Gautama Buddha

हैलो मित्रों, सबसे पहली बात ये है,अगर आप ये पूरा पढ़ते हैं,तो आपको कहानी “सफलता का रहस्य” (Secret of success) जरूर पसन्द आयेगी साथ ही आप ये जान सकते है कि सफलता (Success) कैसे प्राप्त कि जा सकती है।

सफलता का रहस्य गौतम बुद्ध की प्रेरणादायक कहानी ( Secret of Success Motivational Story Gautama Buddha )

एक बार भगवान गौतम बुद्ध अपने शिष्यों के साथ किसी गांव में उपदेश देने जा रहे थे। गांव पहुंचने से पहले रास्ते में, उन लोगों को जगह-जगह बहुत सारे गढ्ढे खुदे हुए दिखाई दिए।

महात्मा बुद्ध का एक शिष्य, इन गढ्ढों को देखकर सोचने लगा कि “इसका रहस्य क्या है” उसने अपने गुरू गौतम बुद्ध से पूछा! कि तथागत और मुझे कृपया करके इन गड्ढों का रहस्य बताएं। एक साथ इतने सारे गढ्ढे किसने और क्यों खोदे है। गौतम बुद्ध ने शिष्य को जबाव दिया “की किसी व्यक्ति ने पानी की तलाश में इतने सारे गढ्ढे खोदे है” अगर वह धैर्य पूर्वक एक ही जगह में गढ्ढे खोदता, तो उसे पानी अवश्य मिलता। लेकिन वह थोड़ी ही देर गड्ढा खोदता ,और पानी ना मिलने पर दूसरी जगह गढढा खोदना शुरु कर देता। इस कारण उसे कहीं भी पानी नहीं मिला।

गौतम बुद्ध ने अपने शिष्यो को समझाया कि अगर कोई व्यक्ति किसी काम में सफल होना चाहता है, तो उसे कड़ी मेहनत करनी होगी, लेकिन कड़ी मेहनत के साथ ही स्वभाव में धैर्य होना भी जरूरी है।

कभी – कभी लम्बे समय के बाद ही सफलता मिलती है। ऐसी स्थिति में व्यक्ति को धैर्य बनाए रखना चाहिए।

Moral Of story (कहानी का सीख)

जब आप सिर्फ और सिर्फ एक चीज चाहते है तो, वो चीज़ आपको मिल जाती है। इसलिए सफलता पाने के लिए किसी एक ही काम मे धैर्य के साथ बने रहना और केन्द्रित होना बहुत जरूरी है।

दोस्तो , उम्मीद करती हूं सफलता का रहस्य मोटिवेशनल स्टोरी आपको पसंद आया होगा हम आपके लिए और भी मोटिवेशनल स्टोरी पोस्ट खोज करते है और मिलते है फ़िर एक अनोखा सबक के साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Post